5 गजब की क्रोम ब्राउज़र ट्रिक्स जो आप नहीं जानते! वेबसाइट पढ़ने से लेकर ब्राउजिंग स्पीड बढ़ाने तक, ये टिप्स बदल देंगे आपका इंटरनेट एक्सपीरियंस!

आज हम आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।यह सिर्फ कुछ ऐसी सेटिंग्स हैं जो आप गूगल क्रोम ब्राउजर में कर सकते हैं। अगर आप इन सेटिंग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपना ब्राउजिंग अनुभव और भी बेहतर लगेगा।  ये सेटिंग्स आपके ब्राउजिंग अनुभव को और भी बेहतर बना सकती हैं और आपके समय की बचत कर सकती हैं।

1. डार्क मोड:

अगर आपको रात में ब्राउजिंग करना पसंद है, तो आप डार्क मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी आंखों पर कम दबाव पड़ेगा और आप थकान महसूस नहीं करेंगे। डार्क मोड को चालू करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर Settings > Appearance पर जाएं। यहां आप Dark mode को चालू कर सकते हैं।

2. इनकॉग्निटो मोड:

अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री और कुकीज को सेव न किया जाए, तो आप इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकॉग्निटो मोड में, आपके द्वारा खोली गई वेबसाइटें, डाउनलोड की गई फाइलें और आपके द्वारा दर्ज किए गए डेटा को सेव नहीं किया जाएगा। इनकॉग्निटो मोड खोलने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर New Incognito Window पर क्लिक करें।

3. रीडर मोड:

अगर आप लंबे लेखों को पढ़ना पसंद करते हैं, तो आप रीडर मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। रीडर मोड में, लेख का फॉन्ट और लेआउट बदल दिया जाएगा ताकि आप इसे और आसानी से पढ़ सकें। रीडर मोड को चालू करने के लिए, किसी लेख पर क्लिक करें और फिर ऊपरी दाएं कोने में रीडर मोड आइकन पर क्लिक करें।

4. सिंक:

अगर आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस पर एक ही क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप सिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिंक से आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री, बुकमार्क, पासवर्ड और अन्य डेटा को सभी डिवाइस पर सिंक किया जाएगा। सिंक को चालू करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर Settings > Sync and Google Services पर जाएं। यहां आप सिंक को चालू कर सकते हैं।

5. एक्सटेंशन:

आप क्रोम ब्राउजर में एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके अपनी कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं। एक्सटेंशन छोटे प्रोग्राम होते हैं जो आपको नई सुविधाएं और कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। आप क्रोम वेब स्टोर से एक्सटेंशन डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

यहां कुछ अन्य सेटिंग्स भी दी गई हैं जिनके बारे में आप जानना चाह सकते हैं:

  • गोपनीयता और सुरक्षा: आप अपनी गोपनीयता और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए क्रोम की सेटिंग्स में कई बदलाव कर सकते हैं।
  • डाउनलोड: आप क्रोम की सेटिंग्स में यह बदल सकते हैं कि फाइलें कहां डाउनलोड की जाती हैं और डाउनलोड होने के बाद उन्हें कैसे खोला जाता है।
  • अनुवाद: आप क्रोम की सेटिंग्स में यह बदल सकते हैं कि वेबसाइटें स्वचालित रूप से कैसे अनुवाद की जाती हैं।

आप क्रोम की सेटिंग्स को खोजने के लिए ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक कर सकते हैं और फिर Settings पर क्लिक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *