गर्मियों की तेज धूप से झुलसी त्वचा? घरेलू नुस्खों से पाएं सनबर्न से जल्द राहत!

गर्मियों में सेहत के साथ ही त्वचा भी काफी प्रभावित होती है। इस मौसम में अकसर कई सारे लोग Sunburn का शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सनबर्न गर्मियों में होने वाली एक सामान्य समस्या है जिससे इन दिनों कई लोग प्रभावित है। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद आप इससे राहत पा सकते हैं।

सनबर्न क्या है?

सनबर्न एक सामान्य त्वचा से जुड़ी समस्या है, जो लंबे समय तक सूरज की हानिकारक UV किरणों के संपर्क में आने से होती है। इसकी वजह से अकसर त्वचा लाल हो जाती है, सूजन आ जाती है और दर्द भी होता है। बार-बार इस तरह की समस्या होने से कई बार स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

सनबर्न से बचाव के घरेलू उपाय:

1. ठंडा पानी:

सनबर्न होने पर सबसे प्रभावी तरीका ठंडे पानी का इस्तेमाल है। अकसर धूप से झुलसने की वजह से त्वचा में सूजन आ जाती है, जिसे कम करने में ठंडा पानी मदद कर सकता है। अगर शुरुआती स्टेज में ही ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाए, तो सनबर्न को बिगड़ने से रोक सकता है। हालांकि, क्लोरीनयुक्त पूल के पानी और बर्फ का इस्तेमाल न करें।

2. बेकिंग सोडा और ओटमील:

अपनी झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए आप बेकिंग सोडा और ओटमील का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में कुछ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा या एक कप ओट्स मिलाने से राहत मिल सकती है। बेकिंग सोडा धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है, जबकि ओटमील जलन को शांत कर त्वचा की नमी बरकरार रखता है।

3. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा त्वचा संबंधी कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। सनबर्न में भी इसका इस्तेमाल काफी लाभकारी होता है। एलोवेरा की मदद से सनबर्न के कारण होने वाली चुभन से तुरंत राहत मिल सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि धूप से झुलसी त्वचा के लिए एलोवेरा बेस्ड लोशन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इनमें त्वचा को परेशान करने वाले तत्व हो सकते हैं।

4. कैमोमाइल टी:

कैमोमाइल टी अपने कूलिंग इफेक्ट के लिए जानी जाती है। यह चाय धूप से झुलसी त्वचा को भी शांत कर सकती है। इसके लिए चाय बनाएं और इसे ठंडा होने पर धूप से जले हुए हिस्सों पर लगाएं।

5. सिरका:

सनबर्न से राहत के लिए आप सिरके का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, इसे लेकर अभी भी बहस जारी है। कुछ लोगों का मानना है कि ठंडे पानी में दो कप सिरका मिलाकर इस्तेमाल करने से सनबर्न से राहत मिल सकती है। वहीं, कई लोग ऐसा मानते हैं कि इसका इस्तेमाल करने से जलन बढ़ सकती है।

अन्य जानकारी:

  • सनबर्न से बचने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • बाहर निकलते समय ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें।
  • धूप में ज्यादा देर तक रहने से बचें।
  • खूब पानी पीते रहें।
  • अगर सनबर्न गंभीर हो, तो डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *