गर्मियों में बढ़ जाती है गठिया की समस्या, इन चीजों को करें डाइट में शामिल, मिलेगा आराम!

गर्मियों का मौसम आते ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी साथ में आ जाती हैं। इनमें से एक है गठिया (Arthritis)। गठिया में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की समस्या होती है। यह दर्द इतना तेज हो सकता है कि रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है। गर्मी से जोड़ों में सूजन बढ़ जाना, पसीने से त्वचा का रूखापन और जलन, निर्जलीकरण, सूर्य की किरणों से जोड़ों पर असर लेकिन घबराइए नहीं, कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप गठिया के दर्द से राहत पा सकते हैं।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक, मेथी, सरसों का साग, विटामिन K, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये पोषक तत्व जोड़ों को मजबूत बनाने और दर्द कम करने में मदद करते हैं।

2. फल:

फलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। संतरा, अंगूर, मौसमी, अनार, और स्ट्रॉबेरी जैसे फल गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. मेवे और बीज:

मेवे और बीज, जैसे कि बादाम, अखरोट, पिस्ता, तिल, और चिया सीड्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

4. मछली:

मछली, खासकर सैल्मन, मैकेरल, और टूना, ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, इनमें विटामिन D भी होता है जो हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

5. अदरक:

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप अदरक को अपनी चाय में डालकर पी सकते हैं या फिर इसका अदरक पानी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

6. हल्दी:

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। हल्दी का दूध पीना या फिर हल्दी को अपनी सब्जियों और दाल में डालकर खाना गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मददगार होता है।

7. लहसुन:

लहसुन में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आप लहसुन को अपनी सब्जियों में डालकर खा सकते हैं या फिर इसका लहसुन का अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

इन फूड आइटम्स के अलावा, गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट से परहेज करें।

शराब और धूम्रपान से दूर रहें।

पानी भरपूर मात्रा में पिएं।

नियमित रूप से व्यायाम करें।

अपने डॉक्टर की सलाह लें और दवा का सेवन करें।

इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप गर्मियों में भी गठिया के दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *