पेट्रोल की महंगाई से परेशान? Honda Amaze CNG है आपके लिए बेहतर विकल्प! जानें पेट्रोल से कितनी है सस्ती और क्या-क्या हैं फायदे और नुकसान!

आजकल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने हर किसी की जेब पर तगड़ा वार किया है। कार चलाना महंगा शौक हो गया है, ऐसे में हर कोई ईंधन पर बचत करने के तरीके ढूंढ रहा है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और एक किफायती सेडान कार की तलाश में हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! Honda Amaze, जो भारत की सबसे पसंदीदा कॉम्पैक्ट सेडान कारों में से एक है, अब CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। तो, सवाल ये उठता है कि क्या Honda Amaze CNG वाकई में पेट्रोल से ज्यादा किफायती है? आइए,  जानते हैं विस्तार से Honda Amaze CNG के फायदे और नुकसान के बारे में, ताकि आप ये फैसला ले सकें कि आपके लिए कौन सा वेरिएंट बेहतर है।

CNG जेब पर हल्का, चलने में तगड़ा:

कीमत: सबसे पहले बात करते हैं किफायत की। जहां Honda Amaze पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत ₹ 7.23 लाख है, वहीं CNG मॉडल ₹ 7.93 लाख से शुरू होता है। जी हां, CNG थोड़ा महंगा है।

लेकिन ये शुरुआती खर्च जल्दी ही वसूल हो जाता है, क्योंकि:

  • CNG की कम कीमत: CNG की कीमत पेट्रोल के मुकाबले काफी कम है। इसका मतलब है कि आप हर बार ईंधन भरवाने पर काफी पैसे बचा सकते हैं।

  • ज्यादा माइलेज: पेट्रोल मॉडल 18.6 kmpl का माइलेज देता है, वहीं CNG मॉडल 26.1 kmpl की शानदार माइलेज देता है। यानी आप एक लीटर CNG में ज्यादा दूर जा सकते हैं।

तो, थोड़े ज्यादा शुरुआती खर्च के बाद आप रनिंग कॉस्ट में काफी बचत कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस में थोड़ा कम, रोज़मर्रा के लिए पर्याप्त:

ईंधन की किफायत के साथ-साथ परफॉर्मेंस भी मायने रखता है।

  • पावर और टॉर्क: जहां पेट्रोल मॉडल 89 bhp की पावर और 110 Nm का टॉर्क देता है, वहीं CNG मॉडल में ये आंकड़े थोड़े कम हो जाते हैं (77 bhp और 106 Nm)।

लेकिन चिंता न करें, ज्यादातर रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ये अंतर महसूस नहीं होने वाला। गाड़ी आराम से चलती है।

CNG चुनने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

CNG मॉडल चुनने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  • कम बूट स्पेस: CNG किट की वजह से CNG मॉडल में पेट्रोल मॉडल के मुकाबले थोड़ा कम बूट स्पेस मिलता है।

  • सीमित उपलब्धता: फिलहाल, CNG वेरिएंट सिर्फ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है।

  • CNG स्टेशन: CNG पंप अभी उतने आसानी से नहीं मिलते हैं, जितने पेट्रोल पंप मिलते हैं।

तो, आपके लिए कौन सा मॉडल बेहतर है?

अगर आप ईंधन पर ज्यादा बचत करना चाहते हैं और रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए एक किफायती सेडान की तलाश में हैं, तो Honda Amaze CNG आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन, अगर बूट स्पेस की ज्यादा जरूरत है, आप उन शहरों में रहते हैं जहां CNG आसानी से उपलब्ध नहीं है, या आप ज्यादा लंबी दूरी का सफर करते हैं, तो पेट्रोल मॉडल आपके लिए ज्यादा उपयुक्त हो सकता है।  Honda Amaze CNG आपके पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन चुनाव करने से पहले अपनी जरूरतों को जरूर ध्यान में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *